Sidebar Ads

कम्प्यूटर क्या होता है इसकी विशेषताएं, इतिहास, परिभाषा की हिंदी में जानकारी

                                  


                       

        कम्प्यूटर क्या होता है इसकी     विशेषताएं, इतिहास, परिभाषा की   हिंदी में जानकारी


हमारी जिंदगी मे कम्प्यूटर का बहुत महत्व  है. स्कूल से लेकर ऑफिस में इसका इस्तेमाल रोजाना किया जाता है. और रोज के करणे  के लिए  भी कम्प्यूटर का खूब इस्तेमाल किया जाता  है.

इसलिए हम सभी को  कम्प्यूटर का परिचय होना चाहिए.  हम इस इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का ठीक ढंग से उपयोग कर सकते है.  प्रतियोगि परिक्षाओं में भी कम्प्यूटर से संबंधित महत्वपूर्ण सवाल पूछे जाते है. इसीलेयेहमे  कम्प्यूटर की जानकारी होना जरुरी  है.

इस लेख मे  कम्प्यूटर की पूरी जानकारी दे रहा हूँ. अध्ययन की सुविधा के लिए इस लेख को निम्न भागों में बांटा है.

 

Computer का नाम सुनते ही मन में सैंकडो‌ विचार आने लगते है. क्योंकि Computer सैंकडो‌ गतिविधियां अकेला कर सकता है. हाँसैंकडो! आपने सही पढा‌ और वो भी एक साथ.

 

Computer को शब्दो मे बया करण मुश्किल होता हैं. ऐसा इसलिए है कि हर इंसान अलग‌-अलग कार्यों के लिये Computer का इस्तमाल  करता है.

 

 

कम्प्यूटर के बारे में एक आम धारणा भी प्रचलित है कि Computer एक अंग्रेजी शब्द है. Computer का हिंदी में मतलब (Computer Meaning in Hindi) गणना  होता है. इसका मतलब कम्प्यूटर एक (Calculator) है. लेकिनकम्प्यूटर को एक जोडने वाली मशीन कहना गलत होगा. क्योंकि कम्प्यूटर जोडने के अलावा सैकडों अलग-अलग कार्य करता है.

अगर आप एक लेखक/टाइपिस्ट से पूछोगे कि कम्प्यूटर क्या हैतो वह शायद कहे की कम्प्युटर एक टाइप मशीन हैं. इसी तरह हम एक गेम खेलने वाले बालक से पूछे तो वह शायद कहे कि कम्प्यूटर तो एक गेम मशीन है. कम्प्यूटर ऑपरेटर से पूछोगे तो वह इसे ऑफिस का काम निपटाने वाली मशीन के संदर्भ में परिभाषित करने की कोशिश करेगा.

इसलिए हम कह सकते है कि Computer को किसी एक अर्थ में नही बांधा जा सकता है. कम्प्यूटर का मतलब उसके उपयोग के आधार पर हर व्यक्ति के लिए अलग है.

कम्प्यूटर के इतने अर्थ होने के बावजूद हमने आपके लिए कम्प्यूटर को परिभाषित करने कि एक कोशिश की है. इस कम्प्यूटर की परीभाषा को आप कम्प्यूटर की एक प्रमाणित परिभाषा नही मान सकते है. क्योंकि कार्य के आधार पर कम्प्यूटर के अर्थ भी बदल जाते है.

 

कम्प्यूटर की परिभाषा – Defination of computer

“Computer एक मशीन है जो कुछ तय निर्देशों के अनुसार कार्य को संपादित करते है. और ज्यादा कहे तो Computer एक इलेक्ट्रोनिक उपकरण है जो इनपुट उपकरणों की मदद से आँकडों को स्वीकार करता है उन्हें प्रोसेस करता है और उन आँकडों को आउटपुट उपकरणों की मदद से  सूचना के रूप में प्रदान करता है.

इस परिभाषा के स्पष्ट है कि कम्प्यूटर युजर द्वारा पहले कुछ निर्देश लेता है जो विभिन्न इनपुट डिवाइसों की मदद से प्रविष्ट कराए जाते है. फिर उन निर्देशों को प्रोसेस किया जाता हैऔर आखिर में निर्देशों के आधार पर परिणाम देता है जिसे आउटपुट डिवाइसों की मदद से प्रदर्शित करता है.

निर्देशों में कई प्रकार का डेटा शामिल होता है. जैसेसंख्यावर्णमालाआंकड़े आदि. इस डेटा के अनुसार ही कम्प्यूटर परिणाम बनाता है. यदि कम्प्यूटर को गलत आंकड़े दिए जाते है तो कम्प्यूटर भी गलत ही परिणाम देता है. मतलब साफ है कि कम्प्यूटर GIGO – Garbage in Garbage Out के नियम पर काम करता है.

कम्प्यूटर का पूरा नाम क्या है – Computer Full Form in Hindi

कम्प्यूटर बहु-उपयोगी मशीन होने के कारण आज तक भी इसको एक परिभाषा में नही बाँध पाँए है. इसी कड़ी में कम्प्यूटर का पूरा नाम भी चर्चित रहता है. जिसकी अलग लोगों और संस्थाओं ने अपने अनुभव के आधार पर भिन्न-भिन्न व्याख्या की है. लेकिनइनमे से कोई भी Standard Full Form नही है. मैंने आपके लिए एक कम्प्यूटर की फुल फॉर्म नीचे बताई है. जो काफी लोकप्रिय और अर्थपूर्ण है.

– Commonly
– Operating
M – Machine
P – Particularly
U – Used in
T – Technology
E – Education and
R – Research

अर्थात Commonly Operating Machine Particularly Used in Technology Education and Research.

कम्प्यूटर के विभिन्न प्रकार

 

1.System Unit

System Unit एक बक्सा होता है जिसमें Computer को अपना कार्य करने के लिए आवश्यक यंत्र लगे होते है. सिस्टम युनिट को CPU ( Central Processing Unit ) भी कहा जाता है. इसमें मदरबोर्डप्रोसेसरहार्ड डिस्क आदि यंत्र होते है जो Computer को कार्य करने लायक बनाते है. इसे Computer Case भी कहते है.

2.Monitor

Monitor एक आउटपुट उपकरण है जो हमें दिए गए निर्देशों के परिणामों को दिखाता है. यह बिल्कुल टीवी के जैसा होता है. वर्तमान में मॉनिटरो की जगह एल सी डी एवं एल ई डी ने ले ली है.

3.Keyboard

Keyboard एक इनपुट उपकरण है जो हमें Computer को निर्देश देने के लिए होता है. इसकी मदद से ही Computer को वांछित आंकडे एवं निर्देश दिए जाते है. इसमे विभिन्न प्रकार की कुंजिया (keys) होती है इन्ही के द्वारा आंकडे एवं निर्देश Computer तक पहुंचाए जाते है.

 

4.Mouse

 

Mouse भी एक इनपुट उपकरण है जो Computer को निर्देश देने के लिए होता है. हम इसके द्वारा Computer में उपलब्ध प्रोग्राम को चुनते है.

 

 

5.Speaker

Speakers आउटपुट उपकरण है जो हमें Computer से आवाज को सुनने में मदद करते है. इन्ही के द्वारा हमें गानोंफिल्मोंप्रोग्रामों तथा खेलों आदि में उपलब्ध ध्वनी सुनाई देती है.

6.Printer

Printer भी एक आउटपुट उपकरण है जो Computer द्वारा विश्लेषित सूचनाओं को कागज पर प्राप्त करने के लिए होता है. कागज पर प्राप्त होने वाली सूचनाओं को हार्डकॉपी‘ भी कहते है. और इसके उलट जो सूचनाए Computer में ही रक्षित रहती है उन्हे सॉफ्टकॉपी’ कहते है.


कम्प्यूटर की विशेषताएं – Characteristics of Computer in Hindi

कम्प्यूटर ने हम इंसानों द्वारा किए जाने वाले अधिकतर कामों पर कब्जा कर लिया हैं और इंसान को उसकी क्षमता से अधिक कार्य-क्षमता प्रदान की हैं. यह सब इस मशीन के खास गुणों के कारण संभव हैं. तभी हम इंसान कम्प्यूटर को अपने जीवन का हिस्सा बना रहे हैं. कम्प्यूटर की कुछ खास विशेषताएँ निम्न हैं.

1. गति – Speed

1.   कम्प्यूटर बहुत तेज गति से कार्य करता हैं.

2.   यह लाखों निर्देशों को केवल एक सैकण्ड में ही संसाधित कर सकता हैं.

3.   इसकी डाटा संसाधित करने की गति को माइक्रोसैकण्ड (10–6), नैनोसैकण्ड (10-9तथा पिकोसैकण्ड (10-12में मापा जाता हैं.

4.   आमतौर पर प्रोसेसर की एक युनिट की गति दसियों लाख निर्देश प्रति सैकण्ड यानि MIPS (Millions of Instructions Per Second)

5.   इस मशीन का निर्माण ही तीव्र गति से कार्य करने के लिए किया गया हैं.

2. शुद्धता – Accuracy

1.   कम्प्यूटर GIGO (Garbage in Garbage Out) सिद्धांत पर कार्य करता हैं.

2.   इसके द्वारा उत्पादित परिणाम त्रुटिहीन रहते हैं. अगर किसी परिणाम में कोई त्रुटि आती हैं तो वह इंसानी हस्तक्षेप तथा प्रविष्ट निर्देशों के आधार पर होती हैं.

3.   इसके परिणामों की शुद्धता मानव परिणामों की तुलना में बहुत ज्यादा होती हैं.

3. परिश्रमी – Diligence

1.   कम्प्यूटर एक थकान मुक्त और मेहनती मशीन हैं.

2.   यह बिना रुकेथके और बोरियत माने बगैर अपना कार्य सुचारु रूप से समान शुद्धता के साथ कर सकता हैं.

3.   यह पहले और आखिरी निर्देश को समान एकाग्रताध्यानमेहनत और शुद्धता से पूरा करता हैं.

4. बहुप्रतिभा – Versatility

1.   कम्प्यूटर एक बहु-उद्देश्य मशीन हैं.

2.   यह गणना करने के अलावा अनेक उपयोगी कार्य करने में सक्षम होता हैं.

3.   इसके द्वारा हम टाइपिंगदस्तावेजरिपोर्टग्राफिकविडियोंईमेल आदि सभी जरूरी काम कर सकते

5. स्वचालित – Automation

1.   यह एक स्वचालित मशीन भी हैं.

2.   यह बहुत सारे कार्यों को बिना इंसानी हस्तक्षेप के पूरा कर सकता हैं.

3.   स्वचालितता इसकी बहुत बडी खूबी हैं.

6. संप्रेषण – Communication

1.   एक कम्प्यूटर मशीन अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों से भी बात-चीत कर सकता हैं.

2.   यह नेटवर्क के जरीए अपना डाटा का आदान-प्रदान एक-दूसरे को आसानी से कर सकते हैं.

7. भंडारण क्षमता – Storage Capacity

1.   कम्प्यूटर में बहुत विशाल मेमोरी होती हैं.

2.   कम्प्यूटर मेमोरी में उत्पादित परिणामप्राप्त निर्देशडाटासूचना अन्य सभी प्रकार के डाटा को विभिन्न रूपों में संचित किया जा सकता हैं.

3.   भंडारन क्षमता के कारण कम्प्यूटर कार्य की दोहराव से बच जाता हैं.

8. विश्वसनीय – Reliability

1.   यह एक भरोसेमंद और विश्वसनीय मशीन हैं.

2.   इसका जीवन लंबा होता हैं.

3.   इसके सहायक उपकरणों को आसानी से पलटा और रख-रखाव किया जा सकता हैं.

9. प्रकृति का दोस्त – Nature Friendly

1.   कम्प्यूटर अपना कार्य करने के लिए कागज का इस्तेमाल नहीं करता हैं.

2.   डाटा का भंडारण करने के लिए भी कागजी दस्तावेज नहीं बनाने पडते हैं.

3.   इसलिए कम्प्यूटर अप्रत्यक्ष रूप से प्रकृति के रक्षक होते हैं. और इससे लागत में भी कमी आती हैं.

 

 

 

 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ